भैरोगढ़ यार्ड में अपलाइनकारी अलाइनमेंट एवं पैनलइंटरलॉकिंग केस् थानपर इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग का कार्य सम्पन

KART

रतलाम मंडल के रतलाम – गोधरा खंड में भैरोगढ़ यार्ड में वर्षों पुरानी कर्व संख् या 97 अप का रीअलाइनमेंट कर स् थाई गति प्रतिबंध को समाप् तकरना मुम् बई – दिल् लीरेल मार्ग को 160 किलोमीटर प्रति घंटा करने की दिशा में एक बड़ी उपलब्धि है , जो 26 नवम् बर , 2023 को सम् पन् नहुआ ।

रतलाम – गोधरा खंड में भैरोगढ़ यार्ड में किमी 616/15 से 615/19 के मध् य 4.2 डिग्री कर्व होने के कारण अप लाइन पर 60 किमीप्रघं का गति प्रतिबंध था , जिसके कारण ट्रेन परिचालन में संरक्षा एवं गति प्रभावित होने के साथ रतलाम – गोधरा खंड में ट्रेन सघनता की भी समस् याथी ।

दिल् ली – मुम् बई मुख् यरेलमार्ग पर होने के कारण भैरोगढ़ यार्डरिमॉडलिंग एवं इलेक् ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग का कार्य को पूरा करना काफी चुनौतीपूर्ण था क्योंकि प्रतिदिन सैकड़ो की संख् या में यात्री एवं मालगाडियों का आवागमन होता है । रतलाम मंडल द्वारा इस चुनौतीपूर्ण कार्य को करने के लिए 21 नवम् बर , 2023 से टीडब्ल्यूओ कार्य आरंभ हुआ तथा 26 नवम् बर , 2023 को इस कार्य को सफलतापूर्वक सम् पन् न किया गया । इस प्रकार कर्वसंख् या 97 अप लाइन का री – अलाइनमेंट कर गति प्रतिबंध को समाप्त किया गया । नए ट्रैक के अनुसार विद्युतीकरण कार्य को भी समय रहते पूरा किया गया । भैरोगढ़ स्टेशन पर एक नया स्टेशन भवन का निर्माण भी किया गया है ।

भैरोगढ़ स्टेशन यार्ड में कर्व रीअलाइनमेंट के समानांतर पैनल इंटरलॉकिंग के स् थान पर इलेक्ट्रॉनिंक इंटरलॉकिंग का कार्य को भी पूरा किया गया । दोनों कार्य एक साथ समानांतर रुप से किए जाने के कारण समय एवं लागत की बचत भी हुई । विभिन् न विभागों के साथ बेहतर समन् वय एवं कार्ययोजना की उचित मॉनिटरिंग के कारण इस महत् वपूर्ण कार्य को लगभग एक सप्ताह में पूरा किया गया ।

ब् लॉक के दौरान भैरोगढ़ स् टेशन के आस – पास संरक्षा से संबंधित अन् य कार्य भी किए गए जिसमें 1.9 किलोमीटरन् यूएम् बैंकमेंट का निर्माण , मेजर ब्रिज संख् या 224 का विस् तार , माइनर ब्रिज संख्या 225 का पूनर्निर्माण , 09 पुराने टर्नआउट को निकालने एवं 08 नए टर्नआउट को डालने , नया अपलूप कम वाटर साइडिंग , इंजीनियरिंग साइडिंग का निर्माण इत् यादि भी शामिल है ।

शेयर करे

Recent News